आशु द्वारा लिखित, 20 साल की छात्रा

चैडविक बोसमैन हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ब्लैक पैंथर के अभिनेता थे। 20 अगस्त, 2020 को 43 साल की उम्र में वो इस दुनिया से चल बसे। इस खबर को सुनकर उनके सारे प्रशंसक और दूसरे अभिनेता शोक में डूब गये।

क्या है चैडविक बोसमैन के निधन का कारण?

वे पिछले 4 सालों से कैंसर से लड़ रहे थे। उन्हें कोलोन (आँत) का कैंसर था। 2016 में उन्हें अपनी इस बीमारी के बारे में पता चला। उस वक़्त उन्हें तीसरी स्टेज का कैंसर था। इसी कैंसर की चौथी स्टेज में पहुँचने के कारण उनका निधन हो गया।

न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक उनके आखिरी समय में उनका परिवार और पत्नी उनके साथ ही थे।

यह बुरी खबर दुनिया को कैसे मिली?

चैडविक बोसमैन के निधन की खबर उनके परिवार ने एक बयान में दी। उनकी मौत के बाद यह जानकारी ट्वीटर और फेसबुक के माध्यम से लोगों तक पहुंची।

जैसे ही यह खबर फ़ैली, पूरी दुनिया में शोक का माहौल छा गया। हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक सभी ने अपना शोक प्रकट किया।

कैसे एक योद्धा की तरह लड़े चैडविक बॉसमैन?

उनके परिवार के द्वारा जारी किये गए एक स्टेटमेंट में लिखा है – “चैडविक ने एक सच्चे योद्धा की तरह संघर्ष करके आप तक बहुत सार फिल्में पहुंचाई और उन सभी फिल्मों को आपने बहुत प्यार दिया”।

आपको बता दें कि पिछले 4 सालों से उनका इलाज चल रहा था। फिल्मों में अभिनय करने के साथ साथ उनकी कीमोथेरेपी भी चल रही थी। इतनी खतरनाक बीमारी के बाद भी उन्होंने अपना काम नहीं छोड़ा और ब्लैक पैंथर जैसी सुपरहिट फिल्म दी। ऐसी हालत में ब्लैक पैंथर में सम्राट टी चाला का किरदार निभाना उनके लिये बहुत सम्मान की बात है।

चैडविक बोसमैन –  एक सफल अभिनेता के रूप में

चैडविक बोसमैन ने ‘गेट इट अप’, ‘42’, और ‘ब्लैक पैंथर’ जैसी कई कामयाब फिल्मों में काम किया है। ब्लैक पैंथर तो हॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है। उन्हें बहुत सारे अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है और उनकी फिल्म ब्लैक पैंथर ने तीन अकादमी अवार्ड्स जीते थे।

बोसमैन कैसे बने काले लोगों के लिये प्रेरणा?

ज्यादातर सुपरहीरो के रूप में सफ़ेद लोगों को ही देखा गया है। कभी किसी ने यह सोचा ही नहीं होगा कि एक काले रंग का आदमी भी सुपरहीरो बन सकता है। ब्लैक पैंथर देखने के बाद, सभी काले लोग चाहे वो किसी भी देश से हों, अपने आप को फिल्म से जोड़ पाये। इस फिल्म ने काले लोगों के प्रति दुनिया की पुरानी सोच को तोड़ा है।

लोगों का कहना है कि चैडविक बोसमैन ने दुनिया को ये दिखाया है कि काले लोग किसी से कम नहीं है। बल्कि लोग जो उनके बारे में सोचते हैं, वे उससे बहुत ज्यादा हैं।

दुनिया में हर जगह से लोग चैडविक में अपने आप को देख पा रहे हैं। इस प्रकार ब्लैक पैंथर का सुपरहीरो आज सब काले लोगों के लिये एक प्रेरणा बन चुका है।

यकीनन 2020 दुनिया के लिये बहुत सारी तकलीफ़ें लेकर आया है। इस साल ने हमसे कई फिल्मी सितारे छीन लिये। चैडविक का निधन इस साल में होने वाला एक और बहुत बड़ा नुकसान है। लेकिन उनका काम उन्हें हमेशा सबके दिलों में ज़िंदा रखेगा।