श्वेता बंसल द्वारा लिखित

चाइना से आजकल अलग-अलग प्रकार की बड़ी दिलचस्प खबरें आ रही हैं, उसी में से एक है ‘चाइना के भटकते हाथी’। यह 16 हाथियों का ऐसा झुंड है जो अपने आवास से निकल कर चलना शुरू हुआ, कब कहां क्यों यह सभी सवाल सब लोगों में बराबर उत्सुकता बनाए हुए हैं।

खबरों की माने तो लगभग 1 साल पहले यह 16 हाथियों का झुंड अपने वन्य जीव अभ्यारण जो की यूनान प्रांत के दक्षिण पश्चिम में है, उसे छोड़कर प्रांतीय राजधानी कुनमिंग के बाहरी इलाके में 500 किलोमीटर उत्तर की ओर ट्रैकिंग पर निकल गया। अब यह झूंड फिर से दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, जबकि 1 नर हाथी झुंड से बिचड़ गया है,  और अभी भी झूंड से 16 किलोमीटर दूर भटक रहा है।

ऐसा माना जा रहा है कि – चीन मे अपने प्रवास के दौरान बीहमोथ – जिसका वजन व्यसकों के रूप में 5 टन से अधिक होता है, वास्तव में किसानों की फसलों और स्थानीय गांवो और टाउनशिप से खाद्य होने वाली किसी भी चीज के लिए खुद की मदद कर रहा है। इस झुंड ने अब तक फसलों को एक मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान पहुंचाया है। इस पूरी यात्रा ने लाखों चीनी नागरिकों की कल्पना पर कब्जा कर लिया है, जिसके अंतर्गत राज्य प्रसारक सीसीटीवी में 24 घंटे का लाइव फीड दिखा रहे हैं।

ज़िशुआंगबन्ना ट्रॉपिकल बोटैनिकल गार्डन के हाथी विशेषज्ञ अहिंसा कैपोस आर्सिज़ की माने  – ‘किसी कारण से इन हाथियों को लगा कि उनकी पारंपरिक घरेलू सीमा अब उपयुक्त नहीं है और फिर वे कहीं और खोजने के लिए निकल गए। लेकिन उनके मन में कोई मंजिल नहीं थी, वह बस एक जगह खोजने की कोशिश में घूम रहे हैं जो उनके लिए काम करेगी।’ कैपोस आर्सिज़ ने आगे कहा ‘जिस चीज़ ने मुझे सबसे ज्यादा हैरान किया है, वह यह है कि यह हाथी बहुत ही स्वस्थ हैं और घनी आबादी वाले इलाकों में घूमने के बावजूद खुश दिखते हैं।

राज्य की लोकल मीडिया के अनुसार उन्हें हाल ही में कुनमिंग उपनगर से 8 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में युक्सी शहर में देखा गया। उनकी यह यात्रा अच्छा संकेत मानी जा रही है, क्योंकि अधिकारी उम्मीद कर रहे हैं कि वह अब दक्षिण पश्चिम में अपने आवासीय क्षेत्र में जाने का प्रयास कर रहे हैं। यह झूंड अब देश ही नहीं पूरी दुनिया में काफी मशहूर हो गया है और लोग इनकी चाल पर बराबर नजर बनाए हुए हैं कि ऐसा क्यों हुआ और यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि वह कब और कहाँ रुकते हैं।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर