10 अक्टूबर को, अंतरिक्ष-आधारित डिटेक्टरों द्वारा आकाशगंगा से गुजरते हुए एक शक्तिशाली गामा-किरण विस्फोट को देखा गया। खगोलविदों ने इसे B.O.A.T – या ब्राइटेस्ट ऑफ ऑल टाइम’ कहा।

गामा किरणें क्या हैं?

गामा किरणें विद्युत चुम्बकीय रडियशन का एक रूप हैं – उनको लाइट की तरह सोचें, जो ऊर्जा का एक रूप हैं जो वेव में यात्रा करती हैं। विद्युत चुम्बकीय वर्णक्रम में किसी भी वेव  से गामा किरणों की सबसे अधिक ऊर्जा होती है।

ये किरणें (ऊर्जा का एक रूप) ब्रह्मांड में सबसे गर्म वस्तुओं के विस्फोट से उत्पन्न होती हैं – जैसे सुपरनोवा विस्फोट। पृथ्वी पर, गामा तरंगें परमाणु विस्फोट, बिजली आदि से उत्पन्न होती हैं।

तो गामा-रे विस्फोट का क्या मतलब होता है?

गामा-रे विस्फोट, दूर की आकाशगंगाओं में होने वाले अत्यंत उच्च-ऊर्जा विस्फोट हैं, वे आम तौर पर मिलीसेकंड से लेकर कई घंटों तक चलती हैं। गामा-रे विस्फोट पहली बार 1960 दशक के अंत में देखी गई थीं।

नवीनतम गामा-रे विस्फोट लंबी श्रेणी में आती हैं क्योंकि यह असामान्य रूप से लंबे समय तक चली थीं: बर्स्ट पर 10 घंटे तक नज़र रखी गई थी। खगोलविदों ने इसे जीआरबी 221009ए कहा है। ये वाला गामा-रे विस्फोट अभी तक का सबसे शक्तिशाली माना गया है और संभवतः यह एक नए ब्लैक होल का जन्म हो सकता है।

घटना पर शोध करने वाले समूह ने, इस विस्फोट को ‘BOAT’ या ब्राइटेस्ट ऑफ ऑल टाइम’ कहा, क्योंकि ये अलग है, उन सभी हजारों विस्फोटों से जो 1990 के दशक से गामा-रे दूरबीनें डेटेक्ट करने की कोशिश कर रही हैं। यह अब तक देखे गए सबसे ऊर्जावान और चमकदार विस्फोटों में भी गिना जाता है।

हमारे ग्रह के लिए खतरा

आज तक के देखे गए सभी गामा-रे विस्फोटों की तरह, जीआरबी 221009ए भी हमारी अपनी आकाशगंगा-मिल्की वे से बहुत दूर एक आकाशगंगा में हुआ, और इस प्रकार पृथ्वी पर इसका कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ा।

पृथ्वी से 5,000 से 8,000 प्रकाश-वर्ष के भीतर एक शक्तिशाली गामा-किरण का विस्फोट, एक उत्सर्जन के साथ, हमारी ओर इशारा करता हुआ, खतरनाक हो सकता है अगर वह आकाशगंगा में हुआ तो।

पराबैंगनी विकिरण के जमीनी स्तर में अल्पकालिक वृद्धि होगी जिसके कारण जीवित प्रणालियों के डीएनए में तेजी से क्षति पहुंचेगी। यह ओजोन परत को भी नष्ट कर सकता है और पृथ्वी के वायुमंडल में खतरनाक रासायनिक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है, जिससे एसिड वर्षा भी हो सकती है।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर