नयनतारा सिंह द्वारा लिखित – एक कक्षा 5 का छात्रा 

कोरोनावायरस या COVID -19 एक गंभीर डर है। यह दुनिया भर में हो रहा है, और नए मामलों की खोज की जा रही है जैसे ही आप इसे पढ़ते हैं।

पूरे समाचार और सोशल मीडिया पर लोग इस वायरस को रोकने के लिए कई सावधानियां बरत रहे हैं और लिख रहे हैं।

लेकिन क्या यह अभी तक आपके सामने आया है, इनमें से कितनी सावधानियां वास्तव में मदद करती हैं?
यहां कुछ मिथक हैं जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए।
1. गर्म स्नान करने से मदद होता है 
गर्म स्नान कोरोनोवायरस की मदद नहीं करता है, और अगर पानी बहुत गर्म है तो अंत में जलन हो जाएगी!
2. लहसुन खाने से कोरोनावायरस दूर हो जाता है
हालांकि कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह कहा जाता है कि लहसुन खाने से वायरस को रोकने में मदद मिलती है, लेकिन यह वास्तव में ऐसा नहीं करता है। डब्ल्यू. एच. ओ., विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्पष्ट किया है कि लहसुन में रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं, लेकिन यह कोरोनावायरस को रोकने के लिए साबित नहीं हुआ है। रोगाणुरोधी का मतलब है कि सूक्ष्मजीवों को मारता है, जो हमारे शरीर में छोटी चीजें हैं जिनमें बैक्टीरिया और कई अन्य बुरे रोग हैं।
3. चीन से पैकेज प्राप्त करना आपको कोरोनावायरस दे सकता है
चीन या एक देश से एक पैकेज प्राप्त करना जहां वायरस तेजी से फैल रहा है, बिल्कुल भी खतरनाक नहीं है। यह साबित हो चुका है कि वायरस वस्तुओं पर अधिक समय तक नहीं टिकता है।
4. एंटीबायोटिक्स लेने से मदद मिलती है
इस वायरस को रोकने के लिए एंटीबायोटिक्स लेना मदद नहीं करता है। एंटीबायोटिक्स केवल बैक्टीरिया पर काम करते हैं, वायरस पर नहीं। आप अनावश्यक रूप से अपने शरीर में रसायन डाल रहे हैं।
5. पालतू जानवर वायरस फैलाते हैं
नहीं, वे नहीं करते यदि आपके पास एक पालतू जानवर है, तो चिंता न करें – वे कोरोनावायरस नहीं फैलाते हैं! इस पर कोई सबूत नहीं है। लेकिन, अपने पालतू जानवरों को छूने के बाद हाथ धोना हमेशा अच्छा होता है।
6. हर 15 मिनट में पानी पीने से वायरस दूर होता है
हालांकि पानी पीना आम तौर पर एक अच्छा अभ्यास है, लेकिन इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि ऐसा करने से वायरस नष्ट हो जाता है।
7. 10 सेकंड के लिए अपनी सांस रोककर रखें
बहुत सारे लोग कहते हैं कि यदि आप खांसते या घुटते बिना 10 सेकंड के लिए अपनी सांस रोक सकते हैं, तो आपको कोरोनावायरस नहीं है। जबकि, सच्चाई यह है कि आपको वायरस हो सकता है यदि आप ऐसा कर सकते हैं – जिस स्थिति में आप डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं और यह बदतर है!
8. गर्मियों में वायरस मर जाएगा
बहुत सारे लोग कह रहे हैं कि गर्मी में वायरस मर जाएगा। ग्रीष्मकाल में यह वायरस कैसे प्रतिक्रिया देगा, इस पर कोई सिद्ध शोध नहीं हुआ है। यह संभावना नहीं है कि यह मर जाएगा, क्योंकि यह पहले से ही सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया जैसे गर्म देशों में मौजूद है।

तो, अब आप कोरोनवायरस के आसपास के कुछ ‘मिथकों’ से अवगत हैं। आप जो भी पढ़ते हैं, उस पर आंख बंद करके विश्वास न करें। बस अपने हाथों को साबुन और पानी या ‘अल्कोहल हैंड रगड़’ से धोते रहना याद रखें। सेनिटाइज़र भी काम करते हैं, लेकिन उतने प्रभावी नहीं हैं।