कक्षा 12 की छात्र द्वारा लिखित

“शहर क्या है, उसके लोग” – विलियम शेक्सपियर

सदियों से शहर और लोग के बीच एक दूसरे पर निर्भर रहने का रिश्ता है जहाँ लोग शहर बनाते हैं, उसे आकार देते हैं और शहर लोगों को आकार देते हैं । अब जब शहर का इतना प्रभाव होता है तो यह ज़रूरी है कि शहर की डिज़ाइन के निर्णय ऐसे ही नहीं लेने चाहिए । हमारी इमारतें और आसपास की जगह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को प्रभावित करते हैं, खास कर के ऐसी महामारी के वक़्त जब हमे अपने आपको एक सीमित जगह पर ही रखना है (जैसे कि घर, कॉलोनी) । एक ही चीज़ जो हमे तनाव मुक्त और हमारे मानसिक स्वास्थ्य की वृद्धि करता है, वह है ग्रीन स्पेस ।

ग्रीन स्पेस क्या है ?

शहर में ऐसी कोई भी जगह जहाँ पेड़ पौधे हों जैसे कि पार्क, बगीचा, खेलने की जगह, हरे गलियारे उसे ग्रीन स्पेस कहते हैं ।

हमे ग्रीन स्पेस की आवश्यकता क्यूँ है ?

ग्रीन स्पेस शहरों की पर्यावरण स्थिति को सुधारते हैं । वे जल प्रबंधन और मौसम सही रखने की रणनीतियों का इस हद तक समर्थन करते हैं कि वे शहरों के तापमान को एक डिग्री सेल्सियस तक कम कर सकते हैं । ग्रीन स्पेस स्वास्थ्य में भी बड़ी भूमिका निभाते हैं । डेनिश सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम शोधकर्ताओं ने पाया कि जो नागरिक कम हरे-भरे स्थानों के आसपास बड़े हुए हैं उनमें बाद के वर्षों में अवसाद, चिंता और ड्रग्स के सेवन जैसे विकारों में 55% की वृद्धि पाई जाती है । इंग्लैंड के एक अध्ययन के अनुसार भी पाया गया कि हरे भरे स्थानों में रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है ।

दुर्भाग्य से, भारत के शहरों में ग्रीन स्पेस कवर विकास और निर्माण के कार्यों की वजह से कम होते जा रहे हैं । जिसकी वजह से कई जगहों पर ग्रीन स्पेस की कमी है ।

वी सत्यकुमार, राज रामस्करन और रोनिता बारदान द्वारा मुंबई के 88 जनगणना वार्डों में एक अध्ययन के जरिये हरे रंग के स्थानों की गुणवत्ता और मात्रा की सामाजिक-आर्थिक स्थिति के साथ तुलना की गई । उन्होने पाया कि गरीब और अमीर के बीच हरे रंग वाली जगहों की कोई असमानता नहीं है । हालांकि, अधिक अच्छे क्षेत्रों में बेहतर हरे भरे स्थान थे । श्री रामस्करन इस नतीजे पर पहुंचे कि पूरी मुंबई में हरियाली बढ़नी चाहिए खास करके कम आय वाले इलाकों में पार्क बनने चाहिए ।

हरित स्थानों द्वारा प्रदान किए गए लाभों को देखते हुए, यह ज़रूरी है कि शहरी डिज़ाइन के जरिये अच्छे गुणवत्ता खुले ग्रीन स्पेस बनने चाहिए ।