गीतांजलि द्वारा लिखित, 19 साल का छात्र

संपूर्ण विश्व में चुनाव हो रहे हैं और राजनीतिक शक्तियों में बदलाव हो रहा है ऐसी स्थिति में ऑस्ट्रेलिया में भी कुछ दिनों पहले ही राजनीतिक सत्ता परिवर्तित हुई। आज हम ऑस्ट्रेलिया के चुनाव के तरीके तथा 2022 के चुनाव के बारे में जानेंगे।

ऑस्ट्रेलिया

स्रोत: https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Flag-map_of_Australia.svg

ऑस्ट्रेलिया दक्षिण गोलार्ध में स्थित एक देश है। यह एकमात्र ऐसा देश है जिसे एक महाद्वीप, एक द्वीप तथा एक राष्ट्र तीनों माना जाता है। ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा है तथा यहां की राष्ट्रीय भाषा अंग्रेजी है। यह 1930 में ब्रिटिश से आज़ाद हुआ था।

ऑस्ट्रेलिया के बारे में अद्भुत बात है कि यहां शासन आस्ट्रेलियाई सरकार करती है परंतु शासन का सर्वोच्च नियंत्रण ब्रिटिश रानी के हाथ में होता है। ऑस्ट्रेलिया विश्व का छठवां सबसे बड़ा देश है तथा यहां की आबादी 2.5 करोड़ आबादी है।

ऑस्ट्रेलियाई संसद

ऑस्ट्रेलिया की संसद के दो सदन है। ऊपरी सदन को सैनेट कहते हैं जिसमें लगभग 76 सदस्य होते हैं जो 6 राज्यों तथा 2 केंद्र शासित प्रदेशों से आते हैं।
निचले सदन अर्थात लोकसभा को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव कहते हैं जिसमें 151 सदस्य मौजूद होते हैं।

प्रधानमंत्री का चुनाव एवं शक्तियां

  • प्रधानमंत्री निचले सदन में 76 सीटें (बहुमत) प्राप्त करके चुना जाता है। ऑस्ट्रेलिया में हर 3 वर्ष पर चुनाव करवाया जाता है।
  • प्रधानमंत्री निचले सदन में प्राप्त बहुमत दल का वरिष्ठ नेता होता है।
  • प्रधानमंत्री सरकार एवं कैबिनेट के मुखिया की भूमिका निभाता है।
  • प्रधानमंत्री, गवर्नर जनरल को सलाह देता है तथा इनकी सलाह पर ही मंत्रियों की नियुक्ति भी होती है।
  • प्रधानमंत्री का कार्यकाल 3 वर्ष का होता है।
  • प्रधानमंत्री बनने की योग्यता 18 वर्ष की उम्र, ऑस्ट्रेलिया के लोकसभा का सदस्य होना चाहिए, मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए, अदालत में मुकदमा नहीं होना चाहिए।

वोट डालने की योग्यता

ऑस्ट्रेलिया में वोट डालने के लिए ऑस्ट्रेलियाई नागरिक होना, चुनाव वाले दिन 18 वर्ष या उससे अधिक होना, मानसिक रूप से दिवालिया ना होना तथा 3 वर्ष से ज्यादा जेल में न रहना आवश्यक है।

ऑस्ट्रेलिया में चुनाव में वोट डालना नागरिकों के लिए अनिवार्य बना दिया गया है तथा वोट नहीं डालने पर 15000 तक का जुर्माना लगाया जाता है।

ऑस्ट्रेलिया में चुनाव के दिन मौजूद न रहने वाले व्यक्ति के लिए पहले वोट (अर्ली वोटिंग), किसी दूसरे देश में मौजूद नागरिक के लिए दूतावास में वोटिंग तथा दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए पोस्टल वोटिंग की सुविधा उपलब्ध है।

ऑस्ट्रेलिया चुनाव 2022

स्टॉक मारिशन 2019 से 2022 तक प्रधानमंत्री रहे और उनका कार्यकाल इस वर्ष समाप्त हो गया।

ऑस्ट्रेलिया में 21 मई को चुनाव में लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बानीस ने लिबरल पार्टी के स्टाक मारिशन को हराकर 76 सीटों पर जीत हासिल की है।

वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस हैं। भारतीय तथा अन्य देशों के प्रधानमंत्री ने उन्हें जीत की बधाई दी है।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर

https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Australian_Labor_Party_Leader_Anthony_Albanese_MP_(cropped).jpg
https://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/3/34/Australian_Labor_Party_Leader_Anthony_Albanese_MP_%28cropped%29.jpg
Australian Labor Party, CC BY-SA 4.0 https://creativecommons.org/licenses/by-sa/4.0, via Wikimedia Commons