गौतम द्वारा लिखित, कक्षा 12 का छात्र

चिटकुल की स्थिति

चिटकुल जोकि भारत का आखिरी गांव है, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित है। पूर्व में तिब्बत, दक्षिण में गढ़वाल और उत्तर में स्पीति घाटी और पश्चिम में कुल्लू से घिरा हुआ है। यह गांव बहुत सुंदर और आकर्षित दिखता है। यह 11319 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

चिटकुल का तापमान

सर्दियों में चिटकुल का तापमान अक्सर माइनस में रहता है और कभी-कभी तो यहां का तापमान माइनस 30 डिग्री तक चला जाता है जिस कारण सर्दियों में यहां पर बहुत ज्यादा ही ठंड पड़ती है। सर्दियों के समय में यहां की पहाड़ियां बर्फ की चादर से ढक जाती है और यहां की सुंदरता देखने लायक होती है।

यहां गर्मियों में भी ठंड रहती है। दिन के समय यहां का तापमान अधिकतम 18 डिग्री तक होता है और रात में तापमान 5 डिग्री तक गिर जाता है। इस कारण चिटकुल में पूरे साल ठंड रहती है।

चिटकुल का प्रसिद्ध होटल: जॉस्टल

जॉस्टल होटल चिटकुल के प्रसिद्ध होटलों में से एक है। यह चिटकुल का बहुत ही मशहूर होटल है। यह होटल अपने अच्छे कमरों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां आपको सभी प्रकार की सुविधा मिल जाएगी जैसे कि सुबह शाम का नाश्ता, कपड़े धुलवाने की व्यवस्था, गरम पानी इत्यादि।

चिटकुल में पर्यटकों के लिए शानदार जगह: माथी मंदिर

चिटकुल में स्थित माथी मंदिर अपनी अनोखी लकड़ी की वस्तु कला के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह जगह बहुत ही शांत और मनमोहक है। यह मंदिर यहां के स्थानीय देवताओं के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है। यहां के लोगों का मानना है कि इस मंदिर के आसपास देवी देवताएँ मौजूद रहते हैं। ये खूबसूरत मंदिर पारंपरिक कट खूनी कला से बनाया गया है।

चिटकुल की अद्भुत विशेषताएं

बस्पा नदी
बसपा नदी
  • चिटकुल को धरती पर स्वर्ग के रूप में देखा जाता है क्योंकि इसकी सुंदरता मनमोहक तथा आकर्षित करने वाली है।
  • चिटकुल में बसपा नदी बहती है जिसकी सुंदरता बहुत सारे पर्यटकों को आकर्षित करती है।
  • चिटकुल में हवा बहुत सुहावनी होती है तथा यहां प्रदूषण का नाममात्र भी नहीं है।
  • यह जगह विभिन्न प्रकार के पर्वतीय कार्यक्रमों जैसे पर्वतारोहण एवं फोटोग्राफी के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर

शीर्षक छवि स्रोत: https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Chitkul_the_last_village_of_India.jpg