प्रियंका द्वारा लिखित, 18 साल की छात्रा

हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष बने हैं दिलीप टिर्की, चुनाव में निर्विरोध जीते हैं। आज हम दिलीप टिर्की के करियर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जानेंगे…

कौन हैं दिलीप टिर्की?

दिलीप टिर्की का जन्म 25 नवंबर 1977 को हुआ। वह एक पूर्व भारतीय फील्ड हॉकी खिलाड़ी हैं और उनकी खेलने की स्थिति पूरी तरह से पीठ की थी।

वह अपने पेनल्टी कार्नर हिट के लिए जाने जाते थे।

दिलीप दुनिया में हॉकी में हराने वाले सबसे कठिन रक्षकों में से एक हैं। गोल पोस्ट के पास अपने कड़े अंकन कौशल के कारण वह बहुत प्रसिद्ध हुए।

वह भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान भी रह चुके हैं। 22 मार्च 2012 को, उन्हें भारतीय संसद के ऊपरी सदन में बीजू जनता दल के तीन उम्मीदवारों में से एक के रूप में राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना गया। इससे पहले, दिलीप तिर्की ओडिशा पर्यटन विकास निगम (OTDC) के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे।

सितंबर 2022 में, उन्हें हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद के लिए निर्विरोध चुना गया ।

करियर के बारे में

आपको बता दें दिलीप तिर्की ने साल 1995 से 2010 के बीच भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए 412 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

44 वर्षीय दिलीप तिर्की ने तीन ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और वह उस समय के भारतीय टीम के सदस्य थे जिसने बैंकाक में 1998 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक और 2012 के संस्करण में रजत पदक जीता था।

वह उस टीम का भी हिस्सा थे जिसने एशिया कप के 2003 और 2007 के हाकी कप में स्वर्ण पदक हासिल किया और भारत को हाकी के क्षेत्र में कई नई उपलब्धियां दिलवाई।

2010 में टिर्की ने लिया था रिटायरमेंट

दिलीप टिर्की ने साल 1995 में इंग्लैंड के खिलाफ हॉकी मैच में डेब्यू किया था।

उन्होंने विभिन्न प्रसिद्ध हॉकी मैचों जैसे अटलांटा (1996), सिडनी (2000) और एथेंस ओलंपिक (2004) में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

उन्होंने अपने हाकी करियर में कुल 412 अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया तथा 2 मई 2010 को दिलीप टिर्की ने अंतरराष्ट्रीय वोटिंग से संन्यास ले लिया।

उपलब्धियां

दिलीप टिर्की ने हॉकी के क्षेत्र में बहुत सी उपलब्धियां हासिल की हैं। इनमें से प्रमुख इस प्रकार से हैं। वह पद्म श्री पुरस्कार पाने वाले पहले आदिवासी खिलाड़ी बने।

उन्हें भारत का सर्वोच्च कैप्ड (412 मैच) हॉकी अंतरराष्ट्रीय और दुनिया में भी प्रसिद्ध खिलाड़ी के रूप में देखा जाता है।

उन्होंने 1996 अटलांटा, 2000 सिडनी और 2004 एथेंस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया और कुल 412 अंतरराष्ट्रीय कैप हासिल किए। वह तीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र आदिवासी हॉकी खिलाड़ी हैं।

आशा है आपको इस लेख के माध्यम से दिलीप टिर्की के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा। हम इसी तरह के प्रभावशाली व्यक्तित्वों के बारे में जानकारी लेकर जल्द मिलेंगे।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर

शीर्षक छवि स्रोत: olympics.com