कई महामारियाँ हैं जिन्होंने दुनिया को हिलाकर रख दिया है और कई लोगों को मार दिया है, जिनमें से सबसे ज्यादा चीन में शुरू हुए हैं। आज हम एक और भयानक महामारी, COVID-19 का सामना कर रहे हैं, जिसे आमतौर पर कोरोनावायरस के नाम से जाना जाता है।

कोरोनावायरस चीन के वुहान जिले से शुरू हुआ था. COVID-19 अकेला वायरस नहीं है जो वहाँ से आया है। चीन से कई बीमारियां पहले भी आ चुकी हैं

हजारों साल पहले हुई एक महामारी चीन से आई थी और इसने गाँवों को तबाह कर दिया था! ‘ब्लैक डेथ’ (Black Death) 1300 के दशक में जिसने दुनिया भर के कई देशों को बर्बाद कर दिया था भी चीन से आया है

हाल के वायरस – एशियन बर्ड फ्लू जो 1956 में शुरू हुआ और विश्व स्तर पर कई लोगों की मौत हुई; सारस, जो 2002 में शुरू हुआ, दुनिया भर के लगभग 774 लोगों को मार डाला; H7N9 जिसके वजह से 127 मौतों हुई; और अब 2020 में दुनिया भर में 3.4% की मृत्यु दर के साथ COVID-19 जो पूरी दुनिया में दहशत फैला रही है – सभी चीन में शुरू हुए थे।

सवाल उठता है कि चीन और इन वायरस के बीच क्या संबंध है?

इस सवाल का जवाब चीनी मांस और पशुधन उद्योग है। अगर हम हालिया महामारियों को देखें, तो हम ध्यान देंगे कि एशियाई बर्ड फ्लू और H7N9 जैसे वायरस चीनी मुर्गे से आए थे। SARS एक और चीनी पशु वायरस है, जो शोधकर्ताओं को लगता है कि सबसे अधिक संभावना चमगादड़ से आई और फिर मनुष्यों को संक्रमित करने से पहले अन्य जानवरों को संक्रमित किया गया। COVID-19 को चमगादड़ या पैंगोलिन से भी उत्पन्न किया गया है। चीन रोग नियंत्रण में, पशुओं के लिए चारा पूरकता और आवास अविकसित है। इन रोगों को वहन करने वाले पशुधन अक्सर मनुष्यों सहित एक दूसरे और अन्य जानवरों के निकट संपर्क में होते हैं। पशु बाजार जो कि पूरे चीन में आम हैं, वायरस के प्रसार में भूमिका निभाता है। इसके अलावा, यह सर्वविदित है कि चीन विभिन्न जानवरों के शरीर के अंगों से बनाई गई संदिग्ध दवा का एक बड़ा निर्माता है। संभवतः, यह वायरस के प्रसार में भी एक भूमिका निभाता है।

चीन में वेट मार्केट्स नामक कुछ चीजें हैं – ये खुले बाजार हैं जो मुख्य रूप से मांस बेचते हैं। लेकिन समस्या यह है कि वे स्वच्छ नहीं हैं और इन जगहों पर कुछ जंगली जानवरों (जो चीनी खाना पसंद करते हैं) को अन्य सामान्य पशुधन (जानवरों जैसे सूअर, चिकन, समुद्री भोजन आदि) के साथ मिलाया जाता है। वे कई बीमारियों का कारण हैं।