गीतांजलि द्वारा लिखित, 19 साल का छात्र

एनएफटी मतलब नॉन फंजिबल टोकन। फंजिबल का अर्थ है दो चीजें आपस में बदली जा सकती हैं जैसे ₹100 का एक नोट दूसरे नोट से बदला जा सकता है परंतु नॉन फंजिबल अर्थात जिसको दूसरी चीज से बदला न जा सके। एनएफटी का उपयोग बढ़ती तकनीक और आधुनिकरण के साथ बढ़ता जा रहा है। एनएफटी का उपयोग डिजिटल कला, संगीत, कविताओं आदि के लिए होता है। एक डिजिटल चीज के अनेक कापी हो सकते हैं परंतु एनएफटी का उपयोग करके एक व्यक्ति डिजिटल कॉपी को ओरिजिनल अर्थात प्रथम कॉपी साबित कर सकता है।

एनएफटी के उदाहरण 

एनएफटी को बेचकर पैसे कमाने के बहुत से उदाहरण देखने को मिले हैं जैसे-
ट्विटर के पूर्व सीईओ ने अपनी पहली ट्वीट को एनएफटी के तौर पर नीलाम किया जिससे उन्हें $24 लाख प्राप्त हुए।

10 सेकेंड की एक वीडियो क्लिप एनएफटी के रूप में 66 लाख डॉलर की बिकी।

यहां तक कि हिंदी फिल्म नायक अमिताभ बच्चन ने अपने एनएफटी कलेक्शन से 7.18 करोड रुपए कमाए। जिसमें उनके दादा जी द्वारा लिखी गई मधुशाला की प्रति भी शामिल थी।

एनएफटी का आधार 

एनएफटी भी बिटकॉइन और अन्य डिजिटल करेंसी की तरह ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है। ब्लॉकचैन एक ऐसा डेटाबेस है जहां जानकारी ब्लॉक्स मे संग्रहित रहती है। यह ब्लॉक्स चेन के जरिए आपस में जुड़े रहते हैं। किसी भी तस्वीर, म्यूजिक, खेल और वीडियो आदि को डिजिटल दुनिया में एनएफटी के रूप में रखने के लिए उसका एक यूनीक कोड निर्मित किया जाता है जो दुनिया में किसी और वस्तु का नहीं होता।

एनएफटी का उपयोग 

एनएफटी किसी भी कुशल कलाकार और कंटेंट निर्माता को अपनी कीमती चीजों को बेचने के लिए बड़ा प्लेटफार्म प्रदान करती है। इसका एक लाभ यह भी है कि अगर आपकी एनएफटी आगे कहीं और बेची जाती है तो निर्माता को रॉयल्टी प्राप्त होती है।

कैसे बेचें एनएफटी 

अपनी किसी चीज को एनएफटी के तौर पर बेचने के लिए पहले आपको एक वॉलेट बनाना होगा और उसमें इथेरियम क्रिप्टोकरंसी रखनी होगी, क्योंकि अधिकतर एनएफटी प्लेटफॉर्म इथेरियम पर ही बने हैं। वॉलेट में कुछ इथेरियम होना जरूरी है, जिससे ट्रांजेक्शन फीस चुकाई जा सके। इसके बाद आपको जो चीज बेचनी है, उसे एनएफटी मार्केटप्लेट पर डालना होगा, जिसका अधिकतम साइज 100 एमबी तक हो सकता है। अपनी एनएफटी के लिए अधिक से अधिक कीमत पानी है तो उसे तमाम जगहों पर प्रमोट ज़रूर करें, ताकि नीलामी अधिक से अधिक कीमत में हो सके।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर