अग्रिम द्वारा लिखित, कक्षा 9 का छात्र

प्राकृतिक गैस एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला हाइड्रोकार्बन (Hydrocarbon ) गैस मिश्रण है, जिसमें मुख्य रूप से मीथेन (Methane) होता है, लेकिन आमतौर पर इसमें उच्च मात्रा में अलग-अलग गैसे होती हैं, और कभी-कभी कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन, हाइड्रोजन सल्फाइड या हीलियम का एक छोटा प्रतिशत होता है।

स्वाभाविक रूप से होने वाली प्राकृतिक गैस की खोज और पहचान अमेरिका में 1626 में हुई थी, जब फ्रांसीसी खोजकर्ताओं ने झील एरी के आसपास रिसने वाली गैसों की पहचान करने वाले मूल निवासी की खोज की थी। 1821 में, विलियम हार्ट ने न्यूयॉर्क के फ्रेडोनिया में अमेरिका में पहला सफल प्राकृतिक गैस कुआं खोदा।

इसके दो प्रकार है –

  1. CNG (Compressed Natural Gas)
  2. LPG (Liquified Natural Gas)

CNG – यह गैस जयादा तर गाड़ियों को चलाने मे काम आती है। इसमें ज्यादातर मीथेन की मात्रा रहती है और यह अपने वॉल्यूम से 1% से भी कम तक दबाई जाती है और यह स्टैण्डर्ड एटमोस्फियरिक प्रेशर (Standard Atmospheric Pressure) पर रहती है। यह पेट्रोल के इस्तमाल को कम करने के लिए उपयोग मे लाया गया था।

LPG – यह प्रोपेन और ब्यूटेन जैसी हाइड्रोकार्बन गैसों का एक ज्वलनशील मिश्रण है। यह हीटिंग उपकरणों, खाना पकाने के उपकरण और वाहनों में ईंधन गैस के रूप में उपयोग किया जाता है। ओजोन परत को होने वाले नुकसान को कम करने के प्रयास में क्लोरोफ्लोरोकार्बन की जगह एक एरोसोल प्रोपेलेंट और एक रेफ्रिजरेंट के रूप में इसका तेजी से उपयोग किया जाता है। जब विशेष रूप से वाहन ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है, तो इसे अक्सर ऑटो गैस के रूप में संदर्भित किया जाता है।

प्राकृतिक गैस के अपने नुकसान और फायदे हैं। इसके कुछ नुकसान हैं –

  1. प्राकृतिक गैस बहुत जलदी जल जाती है।
  2. यह अपनी दुनिया मे बहुत कम बाकी है।
  3. यह अगर एक बार खतम हो गई तो इसे बनने मे करोड़ों साल लग जाएंगे।

प्राकृतिक गैस के निम्नलिखित फायदे हैं –

  1. प्राकृतिक गैस पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि यह अन्य जीवाश्म ईंधन (fossil fuel) की तुलना में अधिक स्वच्छ जलती है।
  2. अन्य जीवाश्म ईंधन की तुलना में यह सुरक्षित और आसान है।
  3. प्राकृतिक गैस अन्य जीवाश्म ईंधन की तुलना में कम खर्चीली है।

अंत में मैं इतना ही कहूंगा कि हमें गैसों का बहुत अच्छी तरह से उपयोग करना होगा ताकि भविष्य में गैसें समाप्त न हों |

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर