दुनिया के सबसे बड़े सक्रिय ज्वालामुखी मौना लोआ की जमीन कांप रही है और फूल रही है। मौना लोआ प्रशांत महासागर में अमेरिकी राज्य हवाई के हवाई द्वीप में स्थित है।

सक्रिय ज्वालामुखी क्या होता है?

एक सक्रिय ज्वालामुखी वह है जो या तो फूट रहा है या जिसकी फटने की संभावना है। वहाँ के संकेत निकट भविष्य में एक विस्फोट की ओर इशारा करते हैं। इस बीच, हवाई के बड़े द्वीप के अधिकारियों ने निवासियों से ऐसा होने पर तैयार रहने को कहा है।

जानें कुछ बातें सक्रिय ज्वालामुखी के बारे में

मौना लोआ कहाँ है?

मौना लोआ उन पांच ज्वालामुखियों में से एक है जो मिलकर हवाई को बड़ा द्वीप बनाते हैं, जो हवाई द्वीपसमूह (द्वीपों का एक समूह) में सबसे दक्षिणी द्वीप है। एक द्वीपसमूह एक समुद्र, महासागर या पानी का खिंचाव होता है जिस पर कई द्वीप होते हैं, एक द्वीप समूह या द्वीप श्रृंखला।

मौना लोआ सबसे लंबा नहीं है (वह शीर्षक मौना के को जाता है) लेकिन यह सबसे बड़ा है, यह आखिरी बार 38 साल पहले फटा था। लिखित इतिहास (1843 तक) में यह 33 बार फूट चुका है।

मौना लोआ कहाँ से फूटेगा?

विस्फोट शुरू होने तक वैज्ञानिकों को पता नहीं चलेगा। पहले, प्रत्येक विस्फोट शिखर पर शुरू हुआ था जो सबसे ऊपरी भाग होता है। बाद में आधी बार, ज्वालामुखी झरोखों (खुली जगह) से फूटने लगा जो कि पहाड़ के निचले हिस्सों में होते हैं। मौना लोआ में कब और कहाँ नए वेंट खुलेंगे और कहाँ से फटेगा, यह वैज्ञानिक पहले से नहीं बता सकते।

दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में झरोखों से विस्फोट आवासीय समुदायों, कॉफी फार्मों या द्वीप के पश्चिम की ओर तटीय गांवों को प्रभावित कर सकता है। लावा कुछ ही घंटों या दिनों में घरों तक पहुंच सकता है।

मौना लोआ की निगरानी वैज्ञानिक कैसे करते हैं?

मौना लोआ पर हवाई ज्वालामुखी वेधशाला द्वारा स्थापित 60 जीपीएस स्टेशन हैं, जो सतह के नीचे जमा होने वाले मैग्मा (पृथ्वी की पपड़ी के भीतर गर्म तरल पदार्थ) की मात्रा और स्थान का अनुमान लगाने के लिए माप लेते हैं। जमीन के झुकाव में लंबे परिवर्तनों को ट्रैक करने के लिए वैज्ञानिक टिल्ट मीटर का उपयोग करते हैं।

एक टिल्टमीटर ज्वालामुखियों की जमीन की ढलान और आकृतियों में सूक्ष्म परिवर्तनों को मापता है जिससे संभावित विस्फोट की चेतावनी दी जाती है।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर