गौरव द्वारा लिखित, कक्षा 7 का छात्र

सभी विद्यार्थियों तथा उनके माता पिता का सपना रहता है कि उनके बच्चे अच्छे विद्यालय में शिक्षा प्राप्त करें तथा उच्च स्तर पर पहुंचे। ऐसे तो सभी विद्यालय शिक्षा के मंदिर होते हैं परंतु कुछ विद्यालय ऐसे हैं जो विद्यार्थियों को विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाते हैं तथा उन्हें सफलता प्राप्त करने में मदद करते हैं परंतु जागरूकता में कमी तथा इन विद्यालयों के बारे में ज्ञान के अभाव के कारण बहुत से योग्य विद्यार्थी इन विद्यालयों में दाखिला नहीं ले पाते हैं। आज हम दो ऐसे विद्यालयों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो बहुत प्रसिद्ध हैं तथा जिनमें प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है।

राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय

राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय पूरे भारत में विभिन्न स्थानों पर है। यह दिल्ली में भी कई जगहों पर है जैसे शालीमार बाग, आदर्श नगर, सिविल लाइंस आदि। यह उच्चतम विद्यालय है इसमें छठी से 12वीं कक्षा तक पढ़ाई होती है। इसमें दसवीं के बाद साइंस, आर्ट्स, एवं कॉमर्स तीनों विषय लेने की सुविधा है।

  • छठी कक्षा में प्रवेश लेने के लिए योग्यता

वैसे छात्र जो दिल्ली सरकार द्वारा बनाए एमसीडी द्वारा संचालित विद्यालयों में कम से कम 2 वर्ष पढ़ें हैं, राजकीय प्रतिभा विद्यालय की एंट्रेंस परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए एक ही कक्षा में दो बार नहीं पढ़ा होना चाहिए व चौथी एवं पांचवी दोनों कक्षा में एक एक साल पढ़ा होना चाहिए। आसान शब्दों में कहें तो विद्यार्थी किसी भी कक्षा मे फेल नहीं होना चाहिए।

इस परीक्षा में छठी में प्रवेश करने के लिए पांचवी में कम से कम 60 परसेंट अंक होने चाहिए अगर नंबर कम हुए तो विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाएगा।

  • विद्यालय में मौजूद सुविधाएं
प्रवेश के लिए सबसे अच्छा स्कूल

इस विद्यालय में बहुत सी सुविधाएं मौजूद हैं। यहां पर नवनिर्मित एक बहुमंजिला इमारत है जिसमें लगभग 50 कमरे हैं। यहां पर एक बड़ा बगीचा है जिसमें हरे भरे पेड़ पौधे हैं। यहां पर एक अच्छा एवं बड़ा पुस्तकालय है जिसमें कई तरह की पुस्तकें हैं। इस विद्यालय में एक कक्षा के 4 से 5 सेक्शन ही होते हैं। हर सेक्शन में 28 से 29 बच्चे होते हैं। इसमें लंच के समय अच्छा एवं साफ खाना मिलता है। इसमें एक प्रधानाचार्य कक्ष है।

  • चयन प्रक्रिया

छात्रों का चयन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में 102 प्रश्न होंगे जिनमें 100 बहुविकल्पीय है एवं दो वर्णनात्मक प्रश्न होंगे।

प्रत्येक बहुविकल्पीय प्रश्न एक अंक का होगा एवं प्रत्येक वर्णनात्मक प्रश्न 10 अंक का होगा पूरे अंक 120 होंगे। परीक्षा का समय 140 मिनट का होगा अर्थात दो घंटे 20 मिनट।

प्रश्न पत्र में अंकगणितीय योग्यता, मानसिक योग्यता, अंग्रेजी भाषा तथा हिंदी भाषा और सामान्य ज्ञान एवं सामान्य विज्ञान के प्रश्न होंगे।

नवोदय विद्यालय

1986 में भारत सरकार ने हर जिले में एक नवोदय विद्यालय की स्थापना की। यह हॉस्टल विद्यालय होता है। यहां पर छात्र रहते हैं एवं अध्ययन करते हैं। इस समय भारत में नवोदय विद्यालयों की संख्या 661 है जो 29 राज्य और 9 संघ शासित प्रदेशों में संचालित है।

  • नवोदय विद्यालय की स्थापना

ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए एवं अवसर प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के अंतर्गत नवोदय विद्यालय की स्थापना हुई। इसके तहत ऐसे हॉस्टल विद्यालय बनाएं गए जिनको नवोदय विद्यालय का नाम दिया गया। गांव के परिवारों मे ऐसे छात्र छात्रा जो अच्छी श्रेणी से शिक्षा पाना चाहते हैं और फीस देने के लिए उनके पास पैसे नहीं ऐसे छात्र छात्राओं को मौका देने के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय की शुरुआत की गई। नवोदय विद्यालय की सहायता से गरीब एवं ग्रामीण बच्चों को सहायता मिलेगी और वह शहरी क्षेत्र के बच्चों की तरह शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।

  • प्रवेश परीक्षा
भारत में सबसे अच्छा स्कूल

नवोदय विद्यालय में प्रवेश मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के लिए कम से कम 75 परसेंट सीटें उपलब्ध हैं। जिले में एनसीसी समुदाय के छात्रों के लिए उनकी संख्या के अनुपात से सीटें उपलब्ध हैं। तीन परसेंट सीटें विकलांग छात्र के लिए होती हैं।

पांचवी के विद्यार्थी के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमें फॉर्म ऑनलाइन भरना पड़ता है।

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रभास योजना के तहत राष्ट्रीय एकीकरण के मूल्यों का विकास करने का लक्ष्य  हैं जो कक्षा नौवीं के छात्र हैं वे भी परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

इस परीक्षा को पास करना जरूरी होता है और पास हुए प्रतिभाशाली छात्रों को विद्यालय में प्रवेश मिलता है। पास होने के बाद विद्यालय में प्रवेश दिया जाता है।

परीक्षा 100 नंबर की होती है। इसके लिए 2 घंटे का समय मिलता है।

इन विद्यालयों के बारे में मूलभूत जानकारी हमने उपलब्ध करवा दी है। आप इनके बारे में इंटरनेट से और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा फॉर्म भरकर अपने बच्चों का दाखिला करवा सकते हैं। इसी तरह के और भी विद्यालयों की जानकारी लेकर हम आपतक पहुंचाते रहेंगे।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर