गीतांजलि द्वारा लिखित, 19 साल की छात्रा

पिछले कुछ महीनों से ब्रिटेन में राजनीतिक अस्थिरता विद्यमान है और लगातार प्रधानमंत्री पद के अधिकारी बदलते जा रहे हैं। बोरिस जॉनसन के प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद चुनाव करवाए गए थे जिसमें ऋषि सुनक को हराकर लिज ट्रस ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनी परंतु कुछ दिनों पहले ही उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और अभी 24 अक्टूबर को भारतीय मूल के ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री बनाया गया। आज हम लिज़ ट्रस के प्रधानमंत्री पद छोड़ने से लेकर ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त होने तक की जानकारी देंगे।

लिज़ ट्रस

लिज़ ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी थी। बोरिस जॉनसन के बाद प्रधानमंत्री पद की नियुक्ति के अंतिम दौर में वह भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराकर प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त हुई। आश्चर्य की बात यह है कि प्रधानमंत्री बनने के केवल 44 दिनों बाद ही उन्होंने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और संपूर्ण विश्व में प्रधानमंत्री पद से सबसे कम दिनों में इस्तीफा देने वाली वह पहली महिला बन गईं हैं।

लिज़ ट्रस ने इस्तीफा क्यों दिया?

लिज़ ट्रस के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद संपूर्ण ब्रिटेन की राजनीतिक व्यवस्था में अस्थिरता आ गई तथा लोगों के ज़हन में केवल एक ही सवाल था कि लिज़ ट्रस ने इतने कम दिनों में ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा क्यों दे दिया।

लिज़ ट्रस ने बोरिस जॉनसन के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के पद को संभाला था परंतु ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में कई समस्याएं उत्पन्न हो गईं थीं और महंगाई बढ़ती जा रही थी।

अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए लोगों के ऊपर अधिक टैक्स लगाए जाने का निर्णय लिया गया, उसके लिए टैक्स कटौती बिल लाया गया जिसका ब्रिटेन में बहुत अधिक विरोध हुआ। ब्रिटेन के शेयर बाजारों में स्थिति बहुत खराब हो गई और चारों ओर हलचल मच गया। लिज़ ट्रस ने क्वारटेंग (टैक्स कटौती बिल लाने वाले मंत्री) को पद से हटा दिया तथा टैक्स कटौती के नियमों को वापस लेने की बात कही परंतु तब तक स्थिति बहुत खराब हो गई थी और लिज़ ट्रस को महसूस हो गया था कि वह जिन वादों के साथ ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनी थीं वे वादे वह पूरा नहीं कर पा रही थी।

उन्होंने ब्रिटेन की आर्थिक समस्याओं तथा महंगाई जैसे समस्याओं को नियंत्रित न कर पाने के कारण प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

क्या कहना था लिज़ ट्रस का?

लिज़ ट्रस का कहना था कि उन्होंने ऐसे समय में प्रधानमंत्री का पद संभाला जब ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था ध्वस्त होने की कगार पर थी जिस कारण व समस्याओं को संभाल नहीं पाई और उन्हें लोगों का विरोध झेलना पड़ा इसलिए उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

लिज़ ट्रस के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद ब्रिटेन में फिर से वही सवाल उठ खड़ा हुआ कि ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा? कंजरवेटिव पार्टी की निगाहें ऋषि सुनक पर ही थी और 24 अक्टूबर को जब भारत देश में दीवाली मनाई जा रही थी तो भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया।

ऋषि सुनक

ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं। इससे पहले वे ब्रिटेन में वित्त मंत्री के पद पर नियुक्त थे तथा बोरिस जॉनसन के सरकार की असफलताओं को देखते हुए उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था इसलिए  बोरिस जॉनसन की सरकार चल नहीं पाई।

ऋषि सुनक  का व्यक्तिगत, राजनीतिक और वैवाहिक जीवन भी बहुत रोचक है। आइए इसके बारे में संक्षिप्त जानकारी लेते हैं।

ऋषि सुनक का व्यक्तिगत जीवन

ऋषि सुनक भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं। उनका जन्म 12 मई 1980 मे इंग्लैंड में हुआ था। उन्होंने शैक्षणिक क्षेत्र में विंचेस्टर कॉलेज से स्कूली शिक्षा ली तथा लिंकन कॉलेज और आक्सफोर्ड कॉलेज से स्नातक किया। उन्होंने दर्शनशास्त्र और अर्थशास्त्र विषयों में अपनी शिक्षा ली। 2006 में उन्होंने एमबीए की डिग्री प्राप्त की थी।

ऋषि सुनक का राजनीतिक जीवन

ऋषि सुनक 2015 से राजनीतिक में सक्रिय हुए। 2015 में वह सांसद के रूप में ब्रिटेन संसद में पहुंचे। 2019-20 बीच में जब जॉनसन प्रधानमंत्री थे तो वह कोषाध्यक्ष के सचिव के रूप में  कार्यरत  रहे। इसके बाद उन्होंने वित्त मंत्री का पद संभाला और 2022 में जॉनसन सरकार से निराश होकर उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया। बोरिस जॉनसन  के बाद ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़े परंतु लिज़ ट्रस से हार गए। अब लिज़ ट्रस के इस्तीफा के बाद 24 अक्टूबर 2022 को उन्हें प्रधानमंत्री चुना गया।

ऋषि सुनक का वैवाहिक जीवन

ऋषि सुनक का वैवाहिक जीवन भी बहुत रोचक है। ऋषि सुनक ने 2009 में अक्षता मूर्ति भारत के कारोबारी नारायण मूर्ति (इन्फोसिस के संस्थापक) की बेटी  से शादी की। उनका इन्फोसिस में शेयर भी है।

ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की दो बेटियां हैं- कृष्णा और अनुष्का। उन दोनों की कुल संपत्ति 730 बिलियन पाउंड है जो ब्रिटेन के राजा चार्ल्स की सम्पत्ति से भी अधिक है।

ब्रिटेन प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बारे में रोचक तथ्य

ऋषि सुनक पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री हैं जो अश्वेत है और भारतमूल के हिंदू धर्म से संबंध रखते हैं। यह भारतीयों के लिए बहुत गर्व की बात है।

ऋषि सुनक ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के नौजवान प्रधानमंत्री हैं।

ऋषि सुनक अभी तक के सबसे अमीर प्रधानमंत्रियों में से एक हैं क्योंकि उनकी संपत्ति ब्रिटेन के राजा की संपत्ति से भी अधिक है।

ऋषि सुनक नए राजा चार्ल्स के द्वारा चुने जाने वाले पहले प्रधानमंत्री है क्योंकि इससे पहले रानी एलिजाबेथ ने लिज़ ट्रस को नियुक्त किया था अब उनकी मृत्यु के बाद चार्ल्स ब्रिटेन के नए राजा है।

ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

पहले वित्त मंत्री के रूप में पद संभालने वाले ऋषि सुनक को 24 अक्टूबर को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनाया गया। उन्हें 142 सांसदों का समर्थन प्राप्त हुआ तथा वह चुनाव में जीत गए।

ऋषि सुनक ने देश में आर्थिक स्थिति को सही करने और पार्टी में एकता लाने के वादों के साथ प्रधानमंत्री का पद संभाला है और वह अबतक के सबसे नौजवान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने हैं।

ऋषि सुनक से संपूर्ण विश्व को बहुत उम्मीदें हैं। अब भविष्य ही बताएगा कि ब्रिटेन की राजनीतिक स्थिति कैसी रहेगी।

आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा। हम इसी प्रकार के विभिन्न ज्ञानवर्धक लेखों के साथ जल्द मिलेंगे और संपूर्ण विश्व के अलग-अलग देशों की जानकारियां आपको देते रहेंगे।

क्या आप भी नन्ही खबर के लिए लिखना चाहते हैं?
संपर्क करें nanhikhabar@gmail.com पर

शीर्षक छवि स्रोत: flickr.com